Tuesday, September 30, 2014

Kunwar Lakshyaraj Singh Mewar inaugurated Free Surgical Camp

कुंवर लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने किया निःशुल्क शल्य चिकित्सा शिविर का उद्घाटन

          नवरात्रि के पांचवें दिन सोमवार को नारायण सेवा संस्थान, हिरण मंगरी सेक्टर- 04 के मानव मन्दिर में स्कन्दमाता पूजन के साथ श्री लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने कन्याओं के निःशुल्क शल्य चिकित्सा शिविर का उद्घाटन किया। शिविर में पं. बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, राजस्थान व मध्यप्रदेश से आई सेरेब्रल पाल्सी व अन्य वजहों से विकलांगता झेल रही कन्याओं की शल्य चिकित्सा होगी।
       
संस्थान अध्यक्ष श्री प्रशान्त अग्रवाल ने श्री लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ का स्वागत करते हुए उन्हें नवरात्रि से अब तक कन्याओं के निःशुल्क ऑपरेशन की जानकारी देते हुए बताया कि इसी तरह का शिविर इन दिनों दिल्ली के पंजाबी बाग में भी चल रहा है, जहां अब तक 160 कन्याओं के निःशुल्क ऑपरेशन हो चुके है। श्री लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने ऑपरेशन होते हुए भी देखे और उन कन्याओं को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए शुभकामनाएं दीं, जिनके ऑपरेशन हुए है।  उन्होंने कहा कि नारायण सेवा संस्थान की सेवाएं ईश्वर की सच्ची साधना है। क्योंकि ईश्वर में ही निर्बलों में बल भरने की सामर्थ्य है।

       संस्थान निदेशक श्रीमती वन्दना अग्रवाल ने श्री मेवाड़ का अभिनन्दन करते हुए कहा कि वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के वंशज का स्वागत कर संस्थान धन्य हुआ है। उन्होंने बताया कि माता भगवती की साधना के नौ दिनों में 701 कन्याओं के निःशुल्क ऑपरेशन सम्पन्न होंगे और दुर्गाष्टमी को मां दुर्गा स्वरूपा इन कन्याओं का पूजन कर उन्हें अपने घरों के लिए विदा किया जाएगा।

        संस्थान निदेशक श्रीमती वन्दना अग्रवाल ने बताया कि संस्थान ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में हर माह करीब 500 निराश्रित, विधवा व असहाय महिलाओं को निःशुल्क राशन उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में स्टेशनरी, स्कूल ड्रेस, पौष्टिक आहार आदि के वितरण की भी जानकारी दी। ट्रस्टी निदेशक जगदीश आर्य ने संस्थान की स्थापना से अब तक की सेवा यात्रा पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री विजय खण्डेलवाल व श्रीमती भगवती देवी दिल्ली तथा एसबीआई के मुख्य प्रबन्धक विजेन्द्र मीणा उदयपुर व एसबीआई उपाध्यक्ष पी.एस. खिंची उदयपुर थे।

No comments:

Post a Comment