Saturday, October 4, 2014

701 Girls Worshiped (Kanya Pujan) after Free Corrective Surgery at Narayan Seva Sansthan

सांसद ने दिलाई निर्मल भारत की शपथ
- नारायण सेवा संस्थान में 701 कन्याओं का पूजन

        
सांसद अर्जुन लाल मीणा ने कहा कि स्वच्छता, पर्यावरण और जन स्वास्थ्य के प्रति प्रत्येक व्यक्ति को अपना कर्तव्य पूरी निष्ठा के साथ निभाना होगा। वे गुरूवार को नारायण सेवा संस्थान द्वारा दुर्गाष्टमी पर 501 कन्याओं के पूजन अवसर पर बोल रहे थे। इन कन्याओं के संस्थान की ओर से नवरात्रि पर्व के दौरान विकलांगता सुधार के निःशुल्क ऑपरेशन किए गए। देश के विभिन्न प्रान्तों से आई इन कन्याओं का लाल चुनरी ओढ़ाकर व नैवैद्य भेट कर सांसद ने माता दुर्गा स्वरूप पूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जयन्ती पर पुष्पाजंलि भी दी।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के दो सपने थे। पहला देश की स्वतंत्रता और दूसरा निर्मल भारत। उन्होंने पहला सपना अथक प्रयासों से अपने जीते जी साकार किया। अब दूसरा सपना हमें पूरा करना है। देश के विभिन्न प्रान्तों से उपस्थित बड़ी संख्या में लोगों को उन्होंने स्वच्छता सम्बन्धी शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि नारी का सम्मान सदैव से भारत का आदर्श रहा है। बालिकाओं को शिक्षित और स्वस्थ्य रखना हम सब की जिम्मेदारी है। उन्होंने नारायण सेवा संस्थान की सेवाओं की सराहना करते हुए कहा कि कन्या पूजन का यह अभूतपूर्व समारोह हमें निश्चित रूप से इस दिशा में प्रेरित करेगा। सहसंस्थापिका कमला देवी अग्रवाल के साथ सांसद व अतिथियों ने ऑपरेशन थियेटर में होते हुए ऑपरेशन और मूकबधिर बच्चों के लिए चलाए जा रहे शिक्षा सम्बन्धित कार्यो को भी देखा तथा सवीना (उदयपुर) के जमनालाल गमेती विकलांग को त्रीपहिया मोपेड दी।

समारोह के विशिष्ट अतिथि विजय खण्डेलवाल दिल्ली, हरीश राजानी व रमेश जोशी थे। अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्थान अध्यक्ष प्रशान्त अग्रवाल ने बताया कि नवरात्रि पर्व पर ही नई दिल्ली में भी संस्थान संस्थापक- चेयरमैन डाॅ. कैलाश जी मानव के सानिघ्य में 200 कन्याओं के ऑपरेशन सम्पन्न हुए हैं और उनका पूजन भी किया गया। उन्होंने कहा कि संस्थान का प्रयास है कि हर गांव में शुद्ध पेयजल के लिए आर. ओ. प्लान्ट लगे और निःशक्त और निर्धन युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के लिए वोकेशनल ट्रेनिंग के केन्द्र खोले जाएं।

संस्थान निदेशक श्रीमती वन्दना अग्रवाल ने कहा कि आज के दिन माननीय प्रधानमंत्री के आव्हान पर पूरे देश में सफाई अभियान आरम्भ हो रहा है। इसी कड़ी में हमें कन्या भ्रूण हत्या, अशिक्षा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के प्रति भी सजग और सावचेत रहने की शपथ लेनी होगी। परिवार, समाज और राष्ट्र तभी सुखी, सम्पन्न और मजबूत होगा जब महिलाएं सशक्त बनेंगी। कार्यक्रम का संचालन ट्रस्टी निदेशक जगदीश आर्य व महिम जैन ने किया।

No comments:

Post a Comment